बुधवार, 7 अक्तूबर 2009

आप के जीवन का महत्व

अल्लाह ने आप के जीवन को सम्पूर्ण मनुष्य जाती के लिए एक अच्छा आदर्श बनाया है, संसार की भलाई और जीवन का सच्चा आनंद अगर किसी मार्ग पर है तो वह केवल आप के दिखाए हुए मार्ग पर है , क्योंकि आप का सारा जीवन एक आईने की तरह सम्पूर्ण संसार के समक्ष है , सत्यता , ईमानदारी , शांति एवंम सौहार्द आप की जीवन का पर्मुख लक्ष्य रहे हैं इसीतरह अल्लाह के अंतिम संदेस्वाहक होने के नाते मनुष्य पर आप का अनुसरण अनिवार्य है
संसार के रचईता इश्वर की पूजा एवंम उसकी आज्ञापालन का सहीह तरीका आप के कार्यों और कथन के अनुसरण से ही संभव है , क्योंकि मनुष्य ने अपने जीवन में गुज़रते वक़्त के साथ एक इश्वर को छोड़ कर अनेक बल्कि अनगिनत वस्तुओं और जीव जंतुओं की परस्तिश एवंम पूजा शुरू कर दिया अतएव इश्वर ने मनुष्य को इन अनेकों की पूजा से निकाल कर केवल एक की पूजा की ओर मार्गदर्शित करने के लिए अनेकों दूत इस संसार में भेजे, जिन्होंने अपने कार्यों को खूब अछि तरह से निभाया एवंम अपने जीवन के हर पल को मनुष्यता की भलाई एवंम उनकी सफलता के लिए समर्पित कर दिया !
इन संदेस्वाह्कों में अंतिम संदेष्ठा के रूप में इश्वर ने अरब के शहर मक्का के अंदर आप को भेजा ताकि आप मनुष्य की भलाई का वोह काम जो लाखों संदेश वाहकों ने आप से पहले संसार को बताया उन्हें नए सीरे से उन्हें याद दिला दें , इश्वर फ़रमाता है : " ऐ मुहम्मद (सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम) मैंने आप से पूर्व जो भी दूत (इस संसार में ) भेजा उसे यह पैगाम(संदेश) देकर भेजा कि ( संसार को बता दें कि ) केवल मैं ही पूजा एवं परस्तिश के लायक हूँ इसलिए केवल मेरी ही पूजा कि जाए !
मुहम्मद(सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम) चूँकि अंतिम संदेष्ठा के रूप में इस संसार में आए, इसलिये आप के जीवन का महत्व सारी मनुष्य जाती के लिए सूर्य कि किरण से भी ज्यादा उजागर है क्योंकि आप के पश्चात् क़यामत तक कोई भी नबी नहीं आ सकता !

3 टिप्‍पणियां:

  1. thanks for itroducing the prophet .write high lights of quraan .
    veerubhai1947.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत शानदार लेख। कृपया पैगंबर के बाद उनके अहले बैत यानी हजरत अली और उनके बेटों के बारे में रोशनी डालें। मेरे ब्लॉग पर भी आएं। आपका स्वागत है।

    जवाब देंहटाएं
  3. BAHUT BADHIYA

    MERA BLOG BHI DEKHE
    htt://fmghosee.blogspot.com
    www.khulikitab.tk

    जवाब देंहटाएं